गति के जड़त्व के उदहारण
Type Here to Get Search Results !

गति के जड़त्व के उदहारण

  1. चलती गाड़ी के अचानक रुकने पर उसके यात्री की ओर झुक जाते हैं -चलती हुई बस या रेलगाड़ी के एकाएक रुकने पर उसपर सवार व्यक्ति के पैर रुक जाते हैं ,किन्तु शरीर का ऊपरी भाग जड़त्व के कारण गति में बना रहता हैं। फलस्वरूप ,वह गति की दिशा में झुक जाता हैं 

  2. दौड़ता हुआ व्यक्ति एकाएक रुक नहीं सकता :-दौड़ता हुआ व्यक्ति एकाएक रुक नहीं सकता ,वह कुछ समय तक जड़त्व के कारण दौड़ता रहता हैं और धीरे -धीरे अपनी चाल घटाता हैं। 
  3. चलती हुई बस से बाहर कूदते समय सावधानी की आवश्यकता :-चलती हुई बस के साथ उसमे सवार व्यक्ति भी गति की अवस्था में रहता हैं। जब वह बस से बाहर कूदता हैं ,तो उसके पैर जमीन पर घर्षण के कारण विराम में आ जाते हैं ,किन्तु उसके शरीर का ऊपरी भाग जड़त्व के कारण गति में बना रहता हैं ;फलस्वरूप वह बस की गति की दिशा में गिर पड़ता हैं और जख्मी हो सकता हैं। अतः ,गिरने से बचने के लिए व्यक्ति को बस की दिशा में कुछ दुरी तक दौड़कर धीरे -धीरे अपनी गति ख़तम करना चाहिए। 
  4. लम्बी कूद (long jump ) का खिलाड़ी कूदने से पहले तेज दौड़ता हैं -तेज दौड़ का खिलाड़ी अपने शरीर की गति को बढ़ाता हैं। जड़त्व के कारण गतिशील अवस्था में बने रहने के कारण कूदते समय उनकी गति अधिक रहती हैं जिससे वह अधिक दुरी तक कूद सकता हैं। 
  5. एकसमान वेग से चलती रेलगाड़ी में बैठा यात्री ऊपर की ओर उछाली गई गेंद उछालने के हाथ में ही लौट आती हैं - यदि एकसमान चाल से चलती रेलगाड़ी में बैठा यात्री ऊपर की ओर  एक गेंद को उछालता हैं और अपना हाथ वही रखता हैं तो गेंद ऊपर जाकर नीचे उसके हाथ में ही लौट आती हैं। इसका कारण यह हैं कि गई 
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Section