हमारे परिवेश के पदार्थ
Type Here to Get Search Results !

हमारे परिवेश के पदार्थ

Hamare parivesh ke padarth Class 9
 हमारे चारों तरफ अनेक प्रकार की चीजें पाई जाती है जिन्हें हम देखते है या अनुभव करते हैं। उदाहरण के लिए,अपने सामने रखी पुस्तक को हम देख सकते हैं।यह पुस्तक कुछ स्थान घेरे रहती है। पुस्तक द्वारा अधिकृत स्थान इसका आयतन कहलाता है।   

⇒पुस्तक को ऊपर उठाने में कुछ बल लगाना पड़ता है।इससे ज्ञात होता है की इसमें कुछ भार भी होता है।अतः ,पुस्तक का अपना कुछ द्रव्यमान (mass) भी होता है। 

⇒ हम अपने चारो ओर फैलें वायु को नहीं देख सकते हैं किन्तु वायु का स्पष्ट अनुभव हमें हर क्षण होता है।यदि एक रिक्त बैलून को तौल कर उसका वजन लें ,फिर उसमें वायु भरकर उसका वजन लें तो पता चलता है कि वायु में भार  भी होता है।इसके अतिरिक्त बैलून द्वारा घिरें स्थान के बराबर वायु का आयतन भी होता है।पुस्तक एवं वायु जैसी चींजें पदार्थ के उदहारण हैं।पदार्थ के अन्य उदहारण हैं -लकड़ी ,कपड़ा ,कागज ,बर्फ ,स्टील ,जल ,तेल आदि।

⇒किसी वस्तु को एक स्थान से दूसरे स्थान पर लाने अथवा ले जाने के कुछ बल का प्रयोग करना पड़ता है।इससे ज्ञात होता है की पदार्थ अवरोध भी उत्पन्न करता है।जमीन से पत्थर का एक टुकड़ा उठाने के लिए हमें थोड़ा बल का प्रयोग करना पड़ता है।अतः पदार्थ को निम्लिखित प्रकार से परिभाषित किया जाता है।

 कोई भी वस्तु जो कुछ स्थान घेरे ,जिसमें द्रव्यमान एवं आयतन हो और जो अवरोध उत्पन्न करे ,पदार्थ कहलाता है। 

द्रव्य क्या है ?

द्रव्य एक प्रकार का पदार्थ है जिसे किसी भी भौतिक प्रक्रिया की सहायता से पदार्थ के अन्य प्रकारों में विभक्त नहीं किया जा सकता है।उदाहरण के लिए ,चीनी एक द्रव्य है।जल में विलीन चीनी को जल का सिर्फ वाष्पीकरण करके ही प्राप्त किया जा सकता है।वाष्पन के फलस्वरूप प्राप्त चीनी और मूल चीनी में कोई अंतर नहीं होता हैं ,अतः चीनी एक द्रव्य है ,जो सरल भौतिक विधि से अपने अवयवों में विभक्त  नहीं होती।इसी प्रकार ,सोडियम क्लोराइड ,चुना ,चुना -पत्थर आदि भी द्रव्य के उदाहरण हैं। 

इसके विपरीत ,दूध शुद्ध द्रव्य नहीं है क्योंकि जल ,वसा और प्रोटीन का मिश्रण है। इसी प्रकार ,समुद्र का जल ,मिटटी ,खनिज कोयला आदि भी मिश्रण है ,शुद्ध द्रव्य नहीं।

 हमारे आस-पास के पदार्थ प्रश्न उत्तर pdf



हमारे आस पास के पदार्थ Notes PDF


हमारे परिवेश के पदार्थ क्वेश्चन आंसर

हमारे आस-पास के पदार्थ का ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन

हमारे आस पास के पदार्थ ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन

पदार्थ का वर्गीकरण नोट्स


पदार्थ का वर्गीकरण नोट्स

कोशिका-जीवन की आधारभूत इकाई Class 9

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Section