बिहार बोर्ड class 10 Science question paper solution
Type Here to Get Search Results !

बिहार बोर्ड class 10 Science question paper solution

 भौतिकी शास्त्र /physics

लघु उत्तरीय प्रश्न / short Answer Type Questions

नाभिकीय ऊर्जा से आप क्या समझते हैं? 

परमाणु ऊर्जा उस ऊर्जा को संदर्भित करती है जो परमाणु प्रतिक्रियाओं के माध्यम से उत्पन्न होती है। यह परमाणु नाभिक के विभाजन (विखंडन) या संयोजन (संलयन) द्वारा उत्पन्न होता है। परमाणु ऊर्जा संयंत्र मुख्य रूप से परमाणु विखंडन का उपयोग करते हैं, जहाँ एक परमाणु का केंद्रक, आमतौर पर यूरेनियम या प्लूटोनियम, छोटे टुकड़ों में विभाजित होता है। यह प्रक्रिया ऊष्मा के रूप में बड़ी मात्रा में ऊर्जा मुक्त करती है।

एक परमाणु ऊर्जा संयंत्र में, एक रिएक्टर कोर के भीतर परमाणु विखंडन प्रतिक्रियाएं होती हैं, जहाँ ईंधन की छड़ों के परमाणु नाभिक नियंत्रित श्रृंखला प्रतिक्रियाओं से गुजरते हैं। इन प्रतिक्रियाओं से उत्पन्न गर्मी का उपयोग भाप का उत्पादन करने के लिए किया जाता है, जो जेनरेटर से जुड़े टर्बाइनों को चलाता है, बिजली पैदा करता है।

परमाणु ऊर्जा के कई फायदे हैं। यह बिजली का अत्यधिक कुशल और विश्वसनीय स्रोत है, जो ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के बिना बड़ी मात्रा में बिजली का उत्पादन करने में सक्षम है। यह सौर या पवन जैसे नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों के विपरीत, जो मौसम की स्थिति पर निर्भर हैं, एक स्थिर और निरंतर बिजली आपूर्ति भी प्रदान करता है।

हालाँकि, परमाणु ऊर्जा भी चुनौतियाँ और चिंताएँ पैदा करती है। रेडियोधर्मी अपशिष्ट प्रबंधन, संभावित दुर्घटनाएं और परमाणु हथियारों का प्रसार परमाणु ऊर्जा से जुड़े कुछ मुद्दे हैं। परमाणु ऊर्जा संयंत्रों के सुरक्षित संचालन को सुनिश्चित करने के लिए परमाणु कचरे के उचित संचालन और निपटान के साथ-साथ कड़े सुरक्षा उपाय महत्वपूर्ण हैं

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Section