Ctet paper 2 question And Answer
Type Here to Get Search Results !

Ctet paper 2 question And Answer

  Q.कथन (A) : मानव अपने पूरे जीवन काल के दौरान गामक और संज्ञानात्मक क्षेत्रों में नई चीजें सीखने और स्मरण रखने के योग्य है।

कारक (R) : एक गंभीर रूप से पीड़ित बचपन के परिणामों को बाद के वर्षों में आसानी से बदला जा सकता है। सही विकल्प चुनें।

(1) (A) और (R) दोनों सही हैं और (R) सही व्याख्या (A) की करता है

(2) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (R) सही व्याख्या (A) की नहीं है

(3) (A) सही है लेकिन (R) गलत है।

(4) (A) और (R) दोनों गलत हैं।

उत्तर : (2)  (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (R) सही व्याख्या (A) की नहीं है

Exaplanation:- 

विकास के अन्य क्षेत्रों की तरह गामक विकास, अधिकांश बच्चों के लिए घटनाओं के एक व्यवस्थित, पूर्वानुमेय क्रम में होता है, हालांकि मोटर कौशल प्राप्त करने की दर एवं उम्र हर बच्चे में अलग-अलग होती है।

गामक विकास की प्रक्रिया केंद्रीय तंत्रिका तंत्र व पेशीय तंत्र की परिपक्वता पर निर्भर करती है। जैसे-जैसे यह प्रणाली विकसित होती है, बच्चे की आगे बढ़ने की क्षमता भी बढ़ती जाती है।गामक विकास उस अवधि के प्रमुख विकासात्मक कार्यों के रूप में परिभाषित किया जाता है जो मांसपेशियों द्वारा गति पर निर्भर करता है।

सकल (Gross) गामक विकास में ऐसे कौशल शामिल होते हैं जिनके लिए बड़े मांसपेशी समूहों (जैसे, बैठना, चलना, लुढ़कना, खड़े होना, आदि) के समन्वय की आवश्यकता होती है।

सम्यक (Fine) गामक विकास हाथ एवं चेहरे सहित शरीर की छोटी मांसपेशियों के समन्वय से संबंधित है। सम्यक गामक कौशल प्रदर्शन हेतु दोनों हाथों व आंखों की छोटी मांसपेशियों का उपयोग करते हैं।

 संज्ञानात्मक विकास समय के साथ बच्चों की सोच, तर्क, भाषा के प्रयोग, समस्या समाधान व सीखने, एवं बच्चों के उनके भौतिक व सामाजिक वातावरण के साथ बातचीत के दृष्टिकोण में परिवर्तन को दर्शाता है।

Q. "बच्चे का विकास एक सीधा पथ नहीं है, यह आगे बढ़ता है फिर पीछे मुड़ता है फिर आगे बढ़ता है।" उपरोक्त वाक्य विकास के किस सिद्धान्त को दर्शाता है?

(1) एकरूपता सिद्धान्त

(2) सर्पिलाकार बढ़ोत्तरी

(3) एक-दिशायी विकास

(4) विकास की अनियमितता

उत्तर : (2) सर्पिलाकार बढ़ोत्तरी

 विकास के एक विशेष चरण में, बच्चे के एक निश्चित स्तर तक विकसित होने के बाद, आगे बढ़ने पर, विकास पीछे मुड़ता है, एवं फिर एक सर्पिले पैटर्न में फिर से आगे बढ़ता है।

 विकास के घटकों में बुद्धि शामिल है; उत्तेजना, अभिविन्यास, ध्यान, परिचालन; स्मृति (लघु व दीर्घकालिक); सूचना प्रसंस्करण कार्य (जैसे पैटर्न पहचान, चेहरे की भावनात्मक सामग्री, नकल, कारण व प्रभाव संघ, सूचना के कई स्रोतों को एक साथ संसाधित करना); प्रतिनिधित्व विचार एवं तर्क व अवधारणा निर्माण (समस्या समाधान, भाषा, परिप्रेक्ष्य लेना, सामाजिक संदर्भ व नियम)।

Q. बहुत से अभिभावकों ने लोकप्रिय कार्टून नीक शो 'शिनचैन' पर प्रतिबंध लगाने की माँग रखी क्योंकि उनके बच्चे इस शो के मुख्य पात्र के अनुशासनहीन व्यवहार की नकल करने लगे थे। यह बच्चों के समाजीकरण पर दर्शाता है। के प्रभाव को

(1) मिडिया

(2) सहपाठियों

(3) पास-पड़ोस

(4) सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्म

उत्तर: (1) समाजीकरण के दौरान एवं इसके परिणामस्वरूप, व्यक्ति कुछ ज्ञान, अनुभव, कौशल प्राप्त करता है जो समाज में उसके एकीकरण में योगदान देता है, समाज के कानूनों, नियमों एवं नैतिक मानदंडों को समझता है।

इस तथ्य के बावजूद कि समाजीकरण पूरे जीवन भर चलता रहता है, जीवन के पहले चरण – बचपन में, यह अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि जैविक व आनुवंशिक विशिष्टताओं के कारण, बच्चे के पहले वर्षों के प्रभाव उसके व्यक्तित्व, चरित्र, वरीयताओं का निर्माण व व्यवहार करते हैं।

समाजीकरण तथाकथित अभिकताओं (साथी समूह, चर्च, परिवार, स्कूल, आदि) के माध्यम से किया जाता है, लेकिन अन्य समाजीकरण एजेंटों के सामने, आधुनिक दुनिया में मीडिया : जैसे टेलीविजन को कुछ विचारों के प्रसार में सबसे प्रभावी माना जाता है। ज्ञान एवं सूचना के रूप में यह श्रव्य दृश्य संचरण के माध्यम से सूचना को बनाए रखना आसान है।

टेलीविजन प्रभाव उपकरण कार्यक्रम, विज्ञापन, समाचार, फिल्में एवं कार्टून हैं। बच्चों के लिए कार्टून अधिक आकर्षक हैं। वे दुनिया के बारे में बच्चे की धारणा, मूल्यों के निर्माण एवं पालन-पोषण की प्रक्रिया को प्रभावित करते हैं।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Section